उत्तर प्रदेश

ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप हैडक्वाटर लखनऊ द्वारा निरीक्षण और वृक्षारोपण किया गया

मृत्युंजय प्रताप सिंह पत्रकार

20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ द्वारा ,श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी बाराबंकी’ में चल रहे’ संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 217′ के सातवां दिन प्रशिक्षण सत्र का सबसे महत्वपूर्ण , व्यस्त, जोश से भरा हुआ वह त्यौहार जैसा दिन था।

 

एनसीसी कैडेट्स के प्रशिक्षण सत्र के सातवें दिन कैंप में ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप हेड क्वार्टर लखनऊ ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा द्वारा निरीक्षण का दिन था। जिसकी तैयारियां कैंप के प्रथम दिवस से ही शुरू हो गई थी।

 

शिविर में सुबह 11:00 बजे ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा का आगमन हुआ सर्वप्रथम उन्होंने अधिकारी व कर्मचारी गन से परिचय प्राप्त किया शिविर के बारे में जाना तत्पश्चात उन्हें’ गार्ड ऑफ ऑनर ‘की सलामी दी गई।

 

ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर पुनेठा ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि”आप सभी स्वयं पर गर्व महसूस कीजिए कि आप एक एनसीसी कैडेट है, एक साधारण छात्र जब वर्दी पहनकर एनसीसी कैडेट बन जाता है तब उसका धर्म सिर्फ एकता अनुशासन और मानवता होती है, जो संपूर्ण जीवन के लिए उसमें रच- बस जाती है।

एक एनसीसी कैडेट रक्षा सेवा में चयनित हो या ना हो पर वह जीवन के जिस भी क्षेत्र में जाता है लीडर बन जाता है, सकारात्मक माहौल बना देता है, वह अच्छे कार्य के लिए पहल करने में सदैव अग्रणी रहता है।

साथी ब्रिगेडियर पुनेठा ने बताया कि हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी एनसीसी कैडेट रह चुके हैं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी भी एनसीसी कैडेट रह चुके हैं, एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह भी एनसीसी कैडेट रह चुके हैं जो जहां भी जाते हैं अपने एनसीसी सिखलाई के दिनों को याद करते हैं।

ब्रिगेडियर नीरज पुनीता द्वारा कैडेट से खली और लंबी बातचीत के दौरान यह भी कहा गया की”आपके जीवन का एक लक्ष्य होना चाहिए और प्रत्येक समय उसे लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको उससे संबंधित संसाधन जताकर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, इसके लिए आपको आने वाले कल का इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि आज और अभी से मनन करते हुए तैयारी में जुट जाना चाहिए और यदि किसी प्रकार आप तैयारी करेंगे तो आपको जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी”।

450 एनसीसी कैडेट्स द्वारा अपने ग्रुप कमांडर की बातें बहुत ध्यान से सुनी गई और और आत्मसात भी किया गया।

शाम का

 

 

 

सिखलाई सत्र में ही स्वास्थ्य स्वच्छता मिशन के तहत एनजीओ समन्वयक सीमा सिंह और उनकी विशेषज्ञ टीम ने एनसीसी के डेट्स को संबोधित करते हुए बताया कि” बालिकाओं के लिए स्वास्थ्य व स्वच्छता का महत्वपूर्ण मोल है क्योंकि आपकी शारीरिक बनावट पुरुष की तुलना में अलग होती है!

 

उन्होंने बालिका कैरेट को संबोधित करते हुए यह भी बताया कि माहवारी के दौरान सेनेटरी नैपकिन का क्या महत्व है, पोषण आहार एक बालिका को बढ़ती हुई उम्र में कितना लेना चाहिए वयस्क होने पर कितना लेना चाहिए, उन्होंने लड़कियों से बात करते हुए कहां की बालिकाओं को स्वयं से प्यार करना चाहिए और वह प्यार उनकी शारीरिक देखभाल शिक्षा और स्वास्थ्य है”।

 

उक्त जानकारी सूबेदार मेजर ओमप्रकाश वी सूबेदार में जब बाल बहादुर राणा ने संयुक्त रूप से दी।

Dainik Aaj

दैनिक आज मीडिया मचों वाला एक समाचार एजेन्सी है। इस संगठन का मिशन बेहतर आपसी समझ पैदा करने वाले एक मंच के रूप में काम करना और एक बहु-जातीय एवं बहु-सांस्कृतिक देश को एक राष्ट्र में बदलने के लक्ष्य की प्राप्ति को आसान बनाना है। इस संगठन के सभी मंच- प्रिंट, डिजिटल, सामाजिक मीडिया और वीडियो मीडिया -प्रतिबद्ध रिपोर्टिंग के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली और आकर्षक सामग्री देने का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button